Breaking News :

  • October 6, 2024

नगर के विकास और निर्माण के लिए चल रहे कार्य पर कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक

तोपचंद न्यूज़ डॉट कॉम 23 मई 2023 : कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा द्वारा आज ली गई अर्बन की बैठक में नगर के विकास और निर्माण के लिए किए जा रहे योजनाबद्ध चरण पर चर्चा की गई। जिसमें चारों नगरीय निकाय के डेवलपमेंट के संबंध में उपस्थित संबंधित अधिकारी से कलेक्टर द्वारा जानकारी मांगी गई। बैठक में नगर पालिका निगम भिलाई चरोदा के आयुक्त अजय त्रिपाठी द्वारा नगरी निकाय में विकास के लिए किये जा रहे रोड मैप का प्रस्तुत किया गया। जिसके अंतर्गत आदर्श व्यवसायिक परिसर हेतु चिन्हित मार्केट निहारिका (सिरसा चौक के पास), भिलाई 03 मार्केट (वार्ड क्रमांक 16 पुरानी भिलाई बाजार चौक के पास) व (चरोदा मार्केटलाइन जीई रोड के किनारे) में चल रहे डेवलपमेंट के संबंध में आयुक्त द्वारा जानकारी मुहैया कराई गई। आयुक्त ने कलेक्टर को बताया कि उक्त चिन्हित सभी क्षेत्रों में यातायात का अत्याधिक भार है। इसलिए इन क्षेत्रों के निकटतम स्थल पर पार्किंग के लिए स्थान चिन्हित किए गए हैं। इसके साथ ही मार्केट प्लेस होने के कारण यहां सीसीटीवी, पेयजल, शौचालय, स्टॉर्म वाटर ड्रेन, स्ट्रीट लाईट, प्लांटेशन इत्यादि बुनियादी चीजों पर विशेष ध्यान दिया गया है। प्रस्तावित वेंडिंग जोन संबंधित कार्यों को भी युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। ताकि मार्केट को सुनियोजित तरीके से स्थापित कर सड़क में लगने वाले अव्यवस्थित गुमटियों को व्यवस्थित और गुमटियों में कार्य कर रहे दुकानदारों को स्थाई विकल्प दिया जा सके।

निहारिका परिसर (सिरसा चौक के समीप)- निहारिका परिसर क्षेत्र में यातायात का भार अधिक होने के कारण परिसर के निकटतम खाली स्थल में तीन जगह पार्किंग के लिए स्थान चिन्हित किया गया है, इसके साथ ही  वेंडिंग जोन, प्लांटेशन, पेयजल, शौचालय, सीसीटीवी, स्टॉर्म वॉटर ड्रेन, स्ट्रीट लाइट इत्यादि का कार्य सतत मॉनिटरिंग के साथ कराया जा रहा है। जी.ई रोड व सर्विस लेन के किनारे का पार्किंग कार्य पूर्ण है। इसके अलावा अन्य कार्य योजनाओं पर सतत् मॉनिटरिंग के साथ कार्य कराया जा रहा है।

भिलाई 3 मार्केट – सबसे पुरानी और घनी आबादी वाले मार्केट भिलाई 3  के संबंध में भी आयुक्त द्वारा जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि यहां भी 3 पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए हैं। जिसमें बीएसपी को ऑपरेटिव के पास स्थित पार्किंग स्थल पूर्ण हो चुका है। इसके अलावा पंचवटी मंदिर के पास वह पुरानी सब्जी मंडी के पास के पार्किंग स्थल 30 जून तक व पंचवटी मंदिर के पास का पार्किंग स्थल 15 जुलाई तक पूर्ण होने की संभावना है।
चरौदा मार्केट लाईन – चरोदा मार्केट लाइन में बनने वाले पार्किंग स्थल शौचालय सीसीटीवी कैमरा स्टॉर्म वॉटर ड्रेन और स्ट्रीट लाइट के संबंध में भी जानकारी दी। जिसमें जीई रोड व सर्विस रोड के मध्य में जो स्थान छुटा है उसे पेवर ब्लॉक के माध्यम से लेवल किया जा रहा है, जिसे कि पार्किंग के रूप में उपयोग में लाया जाएगा। इस कार्य के पूर्ण होने की संभावना लगभग 30 जून तक की है।

इसके अलावा आयुक्त ने निहारिका मार्केट, तहसील रोड अटल आवास के पास व कॉलोनी पदुम नगर में प्रस्तावित वेंडिंग जोन के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुछ लोन प्रकरण अपने अंतिम स्तर पर है और 30 मई तक इन सभी वेंडिंग जोन को पूर्ण कर लिया जाएगा।

Read Previous

रायपुर नाका बटालियन स्थित सेंटर में 3R ( रिड्यूस रीयूज रीसायकल )केंद्र का विधायक अरुण वोरा व महापौर धीरज बाकलीवाल ने किया फीता काटकर शुभारंभ

Read Next

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

error: Content is protected !!