Breaking News :

  • October 6, 2024

मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु समस्त स्वास्थ्य संस्थाएं जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें- कलेक्टर सुश्री चौधरी

तोपचंद न्यूज़ डॉट कॉम 03 सितम्बर 2024 : कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले में मौसमी बीमारियां पीलिया, डेंगूू, मलेरिया, स्वाईन फ्लू आदि के धनात्मक प्रकरणों में वृद्धि को देखते हुए समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं के अधिकारियों को भारत सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का गंभीरता से पालन सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियों पीलिया, डेंगूू, मलेरिया, स्वाईन फ्लू आदि के के बचाव, उपचार व रोकथाम हेतु एतियात बरतने दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है। स्वास्थ्य एवं संबंधित विभाग के अधिकारी निर्देशों के तहत विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में  अधिकारियों की बैठक में उक्त निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से पीलिया, डेंगूू, मलेरिया, स्वाईन फ्लू से पीड़ित मरीजों की अद्यतन जानकारी ली। नोडल अधिकारी डॉ. सीबीएस बंजारे ने अवगत कराया कि 02 सितंबर 2024 से पूर्व मंें भर्ती मरीजों की स्थिति एनएचएमएमआई रायपुर 03 एआईआईएमएस 05, (मेकाहारा)ए श्री शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज, जुनवानी-02, श्री चंदूलाल चंद्राकर शासकीय मेडिकल कॉलेज, कचांदूर-02 में चिकित्सकीय उपचार हेतु भर्ती है। एवं 02 सितंबर 2024 को 01 मरीज (चौहान ग्रीन वेली, भिलाई) की मृत्यु श्री शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज, जुनवानी में हुई है। स्वाईन फ्लू के मरीजों हेतु श्री चंदूलाल चंद्राकर शासकीय मेडिकल कॉलेज, कचान्दूर में 30 बिस्तर एवं जिला चिकित्सालय, दुर्ग में 10 बिस्तर आरक्षित किये हैं। कलेक्टर ने नगरीय निकाय के अधिकारियों को प्रभावित वार्डों में स्वास्थ्य अमले के साथ आगामी एक माह तक संयुक्त भ्रमण कर खाद्य पदार्थों और पेय जल स्त्रोतों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए। लोगों को पानी उबालकर पीने की सलाह दी जाए।
बैठक में राशन कार्ड नवीनीकरण एवं वितरण के संबंध में बताया गया कि 345290 नवीन राशनकार्ड हितग्राहियों को वितरित किए जा चुके है एवं लगभाग 50 हजार राशनकार्डों का वितरण शेष है। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने जनपद पंचायत एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों को अभियान चलाकर जनप्रतितिनधियों के माध्यम से 15 सितंबर तक शेष बचे राशनकार्डों का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को प्रतिदिन राशनकार्ड वितरण की जानकारी से अवगत कराने कहा। साथ ही संचालित पीडीएस दुकानों का सतत् मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने अवगत कराया कि आगामी 15 सितंबर को छत्तीसगढ़ व्यापम द्वारा छात्रावास अधीक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है। जिले में 1़90 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। उन्होंने परीक्षा केंद्रों में पानी, बिजली व यातायात के समूचित प्रबंध, वाहन व्यवस्था तथा ऑब्जर्वरों के लिए गार्ड की व्यवस्था हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने जिले में परीक्षा के सफल आयोजन हेतु संबंधित विभागों से सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने समग्र शिक्षा के तहत् स्वीकृत निर्माण कार्यों की अद्यतन प्रगति और विद्युत विभाग को बिजली बिल जमा करने की समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों को भी समयावधि में विद्युत बिल का भुगतान करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागवार समय-सीमा के लंबित प्रकरणों में की गई कार्यवाही की जानकारी ली। साथ ही प्रकरणों के निराकरण में और प्रगति लाने अधिकारियों को निर्देशित किया।
बैठक में एडीएम श्री अरविंद एक्का, नगर निगम भिलाई के आयुक्त श्री देवेश ध्रुव, सहायक कलेक्टर श्री एम भार्गव, जिला पंचायत के सीईओ श्री अश्विनी देवांगन, अपर कलेक्टर श्री बीके दुबे, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त श्री लोकेश चंद्राकर, नगर निगम भिलाई की आयुक्त श्रीमती मोनिका वर्मा, नगर निगम भिलाई चरोदा के आयुक्त श्री दशरथ राजपूत, संयुक्त कलेक्टर श्री एच.एस. मिरी एवं श्री विरेन्द्र सिंह, सभी एसडीएम, सभी जनपद सीईओ, सभी नगरीय निकायों के अधिकारी और समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

Read Previous

संभागायुक्त श्री राठौर ने किया नये भवन का उद्घाटन

Read Next

कृष्णा इंजीनियरिंग कॉलेज, भिलाई में आयोजित कैम्पस ड्राइव के नतीजे घोषित

error: Content is protected !!